SEO Related

स्थानीय एसईओ की विस्तृत चर्चा

हम सभी जानते हैं कि यदि आप स्थानीय क्षेत्र में किसी भी व्यवसाय के लिए एसईओ करना चाहते हैं तो स्थानीय एसईओ का कोई विकल्प नहीं है। इसलिए हमें इसके बारे में जानना जरूरी है। अगर हम इन बुनियादी बातों को नहीं जानते हैं, तो हम स्थानीय एसईओ के बारे में कुछ भी नहीं समझ पाएंगे। तो ये बुनियादी चीजें हैं जिन्हें हमें जानना जरूरी है। स्थानीय एसईओ की विस्तृत चर्चा. आज हम जानेंगे-

  • स्थानीय एसईओ कैसे काम करता है
  • एसईओ की मूल बातें
  • स्थानीय एसईओ रणनीति के बारे में
  • Google मानचित्र के 3 पैक के साथ

स्थानीय एसईओ क्या है?

हम में से बहुत से लोग सुनते हैं कि SEO का क्या मतलब है, सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन। मूल रूप से, खोज इंजन अनुकूलन वह है जिसे हम कहते हैं, मेरे पास एक वेबसाइट है, और उस वेबसाइट को Google के नियमों के अनुसार अनुकूलित करने की प्रणाली SEO या खोज इंजन अनुकूलन है। उदाहरण के लिए, आपको शीर्षक टैग में कीवर्ड का उपयोग करना होगा, प्रत्येक पृष्ठ पर एक H1 टैग रखना होगा, छवि को वैकल्पिक टेक्स्ट देना होगा, आदि। इन टाइटर्स के अनुसार अपनी वेबसाइट को अनुकूलित करें। इन कुल प्रक्रियाओं को सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन कहा जाता है।

जब हम SEO पर स्किल डेवलपमेंट करते हैं, तो हम पहली बार SEO सीखते हैं, जिसका अर्थ है सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन। लेकिन जिस चीज को हम टाल नहीं सकते वह यह है कि हम जो सीखते हैं वह ग्लोबल एसईओ है। जब हम Global SEO पर काम करते हैं, तो हम अलग-अलग देशों को टारगेट करते हैं। उदा. – यूएसए, यूके आदि इस मामले में, हम ग्लोबल एसईओ सीख रहे हैं।

यहां सवाल यह है कि क्या हमारा सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन पूरी तरह से यूएसए, यूके या उससे आगे पर आधारित है। लेकिन जब हम Amazon से संबद्ध होते हैं, तो हम एक देश से दूसरे देश में उत्पाद बेचते हैं या देश भर में उत्पाद बेचते हैं, या संयुक्त राज्य अमेरिका से यूके में उत्पाद भेजते हैं। लेकिन अब सोचिए अगर कोई मुझसे कहे कि “हाजी बिरयानी” तो यह चीज यूएसए से यूके तक पूरे पैकेज में पहुंचानी है। तो क्या मैं इसे पहुंचा सकता हूं? इसके बारे में सोचो –

Google SEO

यदि मैं यूके को लक्षित “हाजी बिरयानी” के लिए एसईओ करता हूं, तो क्या परिणामस्वरूप “हाजी बिरयानी” के मालिक को कोई लाभ होता है? आपको कहना होगा कि नहीं। क्योंकि “हाजी बिरयानी” संचालित करने के लिए जगह छोटी है, इसे दूर तक नहीं परोसा जा सकता है। अगर आप डिलीवर करना चाहते हैं, तो पहली चीज यह होती है कि आप समय पर डिलीवरी नहीं कर पाते हैं, दूसरी बात यह है कि अगर “हाजी बिरयानी” भी आ जाए, तो आप इसे अच्छी तरह से नहीं खा सकते हैं। तो “हाजी बिरयानी” केवल इसके आसपास ही डिलीवर की जा सकती है।

दुनिया में सभी व्यवसाय समान नहीं होंगे, जिसका अर्थ है कि सभी के पास उत्पाद को लक्षित करने वाला एक ही देश नहीं होगा, हर कोई अमेज़ॅन से संबद्ध नहीं होगा क्योंकि कुछ लोगों के पास स्थानीय स्टोर हैं। तो “हाजी बिरयानी” या इस तरह के व्यवसाय के मामले में, स्थानीय एसईओ मुख्य रूप से इन छोटे क्षेत्रों के लिए किया जाता है।

संक्षेप में, स्थानीय एसईओ तब होता है जब कोई व्यवसाय एक छोटे से क्षेत्र को लक्षित करता है, जैसे “हाजी बिरयानी” या एक कॉफी शॉप या एक खुदरा स्टोर, या एक पिज्जा की दुकान या एक रेस्तरां, यही हम खोज इंजन के लिए विपणन कर रहे हैं। स्थानीय एसईओ है।

स्थानीय एसईओ और वैश्विक एसईओ के बीच का अंतर

एसईओ और वैश्विक एसईओ के मामले में, निम्नलिखित मुद्दों पर अधिक ध्यान दिया जा सकता है। विवरण नीचे दिया गया है:-

स्थानीय एसईओ:

  • Local SEO किसी छोटी जगह या शहर के हिसाब से काम करता है।
  • एसईओ के मामले में, दर्शकों का आकार बहुत छोटा है।
  • स्थानीय एसईओ के लिए रूपांतरण दर अधिक है।
  • एसईओ की कीवर्ड कठिनाई बहुत आसान है।
  • स्थानीय एसईओ के मामले में, संचालन या योजना बनाना आसान है।
  • स्थानीय एसईओ के मामले में, निवेश कम है।

वैश्विक एसईओ:

  • वैश्विक एसईओ देश द्वारा संचालित होता है।
  • Global SEO के मामले में, दर्शकों का आकार बहुत बड़ा है।
  • वैश्विक एसईओ के लिए रूपांतरण दर कम है।
  • एसईओ कीवर्ड कठिनाई मध्यम से उच्च है।
  • वैश्विक एसईओ के मामले में, संचालन या योजना मध्यम से उच्च होती है।
  • Global SEO के मामले में निवेश अधिक है।

चूंकि मेरा स्थानीय व्यवसाय एक छोटे से क्षेत्र को लक्षित करेगा, इसलिए इस मामले में, दुनिया भर में या पूरे देश को लक्षित करने में कोई फायदा नहीं है। ऐसे में खरीदार की यात्रा को तीन भागों में बांटा गया है। अर्थात्:- जागरूकता, विचार और समाधान।

आइए एक उदाहरण से समझने की कोशिश करते हैं, मान लीजिए आप घर बैठे 1 कप कॉफी पीने की सोच रहे हैं। जहां 1 रेस्टोरेंट में कॉफी पीनी है, यह सोचकर सुबह और दोपहर में रेस्टोरेंट में घूमने के लिए चले गए, फिर कॉफी पी और निकल गए। सोचना और कॉफी पीना, और कॉफी की बिक्री का मतलब है कि आपका खरीदने का इरादा पूरा हो गया है।

SEO

यहां देखिए ऐसी यात्रा को पूरा करने में 1 से 24 घंटे का समय लगता है। अब जब आप मोबाइल फोन खरीदने के बारे में सोच रहे हैं, तो क्या आपकी यात्रा का समय ऐसा है या उससे अधिक? सोचना -?

बेशक और भी हैं क्योंकि आप तुरंत पैसे का प्रबंधन नहीं कर सकते हैं, इस मामले में समय 1 महीने से 4 महीने तक हो सकता है। फिर से, कोई आश्चर्य करता है कि बाइक कितना समय ले सकती है? यह 6 महीने से अधिक का हो सकता है। इसे खरीदार यात्रा कहा जाता है।

ऐसे में जब हम ग्लोबल SEO में होते हैं तो खरीदार का सफर काफी बड़ा होता है। और स्थानीय एसईओ में खरीदार की यात्रा बहुत छोटी है। इसका मतलब है कि आप स्थानीय एसईओ में त्वरित निर्णय ले सकते हैं, जो कि वैश्विक एसईओ के मामले में नहीं है।

स्थानीय एसईओ क्यों महत्वपूर्ण है?

आइए एक उदाहरण से समझने की कोशिश करते हैं, हमें Starttech कंपनी को जरूर जानना चाहिए। अब मैं आपसे एक सवाल पूछना चाहता हूं कि अगर आपको Starttech कंपनी के लिए SEO करना है तो लोकल SEO या Global SEO किस तरह का SEO करना चाहिए? बेशक आप कहेंगे “स्थानीय एसईओ”।

वहीं, आपने इस कंपनी रेयान्स का नाम तो सुना ही होगा। क्या आप जानते हैं इन दोनों व्यवसायों में क्या अंतर है? फर्क सिर्फ इतना है कि रेयान पारंपरिक मार्केटिंग के जरिए लोगों तक पहुंचे। रेयान जो कुछ भी कर रहा है, कंपनी अपने कई शोरूम या दुकानें खोलकर अपने ग्राहकों का उपभोग कर रही है।

SEO

दूसरी ओर, Starttech कंपनी जो कर रही है वह Local SEO है। इसके (स्थानीय एसईओ) के माध्यम से उन्होंने ऑनलाइन अपनी उपस्थिति बढ़ाई है।

यहां सबसे दिलचस्प बात यह है कि यदि आप मार्केटिंग उद्योग को देखते हैं, तो स्टार्टेक कंपनी ऑनलाइन, रयान कंपनी की बिक्री होती है लेकिन इतनी बिक्री नहीं होती है।

वर्तमान में रेयान्स कंपनी स्थानीय एसईओ की ओर झुक रही है। लेकिन स्टार्टेक कंपनी को मात नहीं दे पाई। क्योंकि उन्होंने पहले स्थानीय SEO पर ध्यान नहीं दिया। हम देखते हैं कि जूडी इस कीवर्ड को “एप्पल मैकबुक प्राइस इन बीडी” टाइप कर रहा है।

स्टार्टेक से ऊपर उठने के लिए रियान जो करने में सक्षम था, वह निश्चित रूप से नहीं कर सका। रियान लेकिन नंबर 2 पर। तो यही स्थानीय एसईओ के बारे में है। इसलिए, इस उदाहरण से हम समझते हैं कि स्थानीय एसईओ क्यों महत्वपूर्ण है। मैं आशा करता हूँ कि तुम्हें समझ में आ गया होगा।

स्थानीय एसईओ का मूल या मौलिक

जब आप किसी लोकल कीवर्ड के साथ सर्च इंजन में सर्च करते हैं, तो आपको सबसे पहले मैप के नतीजे दिखाई देंगे। उदाहरण के लिए: मैंने अपने पास बिरयानी खोजी।

इन मानचित्र परिणामों को 3 पैक कहा जाता है। Google मानचित्र परिणामों में शीर्ष 3 परिणामों पर प्रकाश डालता है। और इस परिणाम को 3 पैक कहा जाता है। यह आपके स्थान और स्थान पर निर्भर करता है, जहां से Google के टाइटर्स सबसे अच्छा काम करते हैं, उनके परिणाम मानचित्र के 3 पैक में आते हैं। और फिर नीचे दी गई वेबसाइटों को दिखाएं।

तो मूल रूप से यदि आपको कभी किसी रेस्तरां को बिरयानी कीवर्ड के साथ रैंक करना है तो आपका लक्ष्य 3 पैक के भीतर होगा। जिसका अर्थ है कि यह वर्ष का सबसे अधिक भ्रमित करने वाला समय भी होने वाला है। और इन 3 पैक में आपके परिणाम लाने के लिए कई रणनीतियां हैं। आइए नीचे दिए गए उदाहरण के माध्यम से समझने की कोशिश करते हैं। स्थानीय एसईओ की विस्तृत चर्चा.

वैसे, मैं एक कीवर्ड खोज रहा हूं जो “सुल्तान डाइन” है। नतीजतन, मैं देख सकता हूं कि उन्होंने खोज इंजन पृष्ठों में जगह ले ली है।

इसका मतलब है कि वे सर्च इंजन में नॉलेज पैनल बना रहे हैं। आपको बस एक Google My Business अकाउंट बनाना है। जिसे जीएमबी के रूप में संक्षिप्त किया गया है। थोड़ी देर पहले मैं 3 पैक जानता था। जब शुरुआती 3 पैक की बात आती है, तो क्या आप जानते हैं कि यह किस पर निर्भर करता है? सोचना –

अगर मेरे पास GMB है, तो उस GMB में-

  • समीक्षाएं कैसी हैं या कोई समीक्षाएं हैं?
  • क्या समीक्षा में कोई छवि है?
  • उन छवियों का क्या दृष्टिकोण है?
  • कितने लोग मानचित्र पर जा रहे हैं?
  • GMB अनुकूलित नहीं है?
  • क्या कोई सामाजिक संकेत है?

3 पैक में रैंकिंग के लिए ये मानदंड हैं।

फिर से, स्थानीय एसईओ में कुछ मूलभूत मुद्दे हैं। ये-

  • क्या कोई प्रासंगिकता है?
  • निकटता है?प्रमुखता?

प्रासंगिकता ऐसी है जैसे मैं “मेरे पास बिरयानी” लिखकर खोज रहा था, इन परिणामों में बिरयानी का उल्लेख है, यह टाई प्रासंगिकता है।

यदि आप GMB के माध्यम से अपने व्यवसाय या कंपनी का फ़ोन नंबर, पता आदि सार्वजनिक रूप से साझा करते हैं, तो इसे निकटता कहा जाता है। जैसे-

प्रमुखता है, मेरे सामाजिक संकेत कैसे हैं, मेरा मतलब है कि क्या लोग सोशल मीडिया से आ रहे हैं, क्या लोग यूट्यूब पर वीडियो देखकर आ रहे हैं, उपयोगकर्ता कैसे बातचीत करते हैं आदि। स्थानीय एसईओ की विस्तृत चर्चा

इसलिए अगर आप 3 पैक्स को रैंक करना चाहते हैं, तो आपको इन तीन चीजों पर महत्वपूर्ण तरीके से काम करना होगा। फिर आप 3 पैक में आ सकते हैं। ये स्थानीय एसईओ की बुनियादी चर्चाएँ थीं। अच्छी तरह रहना। स्थानीय एसईओ की विस्तृत चर्चा

Leave a Reply

Your email address will not be published.