SEO Related

Bing Instant Index विस्तृत चर्चा

अगर आप किसी सर्च इंजन से ऑर्गेनिक ट्रैफिक पाना चाहते हैं तो सबसे पहला कदम है अपने आर्टिकल को सर्च इंजन में इंडेक्स करना। लेकिन जब आपकी सामग्री खोज इंजन में ठीक से अनुक्रमित नहीं होती है, तो आपको उचित जैविक ट्रैफ़िक नहीं मिलेगा। और साथ ही अगर आपका कंटेंट ठीक से इंडेक्स नहीं है तो आप उस कंटेंट के रैंक की उम्मीद नहीं कर सकते। और अगर कंटेंट रैंक नहीं करता है, तो आपको इससे ऑर्गेनिक ट्रैफिक कभी नहीं मिलेगा। इसलिए हमारी वेबसाइट की सामग्री को सर्च इंजन में ठीक से अनुक्रमित करना बहुत महत्वपूर्ण है। Bing Instant Index विस्तृत चर्चा.

 

आज के बिंग इंस्टेंट इंडेक्स लेख में आपका स्वागत है। आज हम चर्चा करेंगे कि बिंग इंस्टेंट इंडेक्स एपीआई के माध्यम से हम बिंग सर्च इंजन में अपनी वेबसाइट की किसी भी सामग्री को आसानी से कैसे इंडेक्स कर सकते हैं।

 

पिछले लेख में, हमने Google इंस्टेंट इंडेक्स पर चर्चा की, और उस लेख में, हमने Google इंस्टेंट इंडेक्स से संबंधित हर चीज को समझाने की कोशिश की। तो गिर सकता है। Bing Instant Index विस्तृत चर्चा

गूगल इंस्टेंट इंडेक्स

तो चलिए शुरू करते हैं आज की चर्चा। विवरण के लिए इस बिंग इंस्टेंट इंडेक्स लेख पर बने रहें।

बिंग इंडेक्सिंग एपीआई क्या है?

एपीआई एक सरल समाधान है जो आपको वेबसाइट पर किसी भी सामग्री को अपडेट करने या बनाने की अनुमति देता है (जैसे कि एक नया लेख या पेज पोस्ट करना) और बिंग की क्रॉल साइट पर बहुत जल्दी अनुक्रमित हो जाता है। Bing URL सबमिशन टूल के साथ प्रतिदिन अधिकतम 10,000 URL सबमिट किए जा सकते हैं। Bing Instant Index विस्तृत चर्चा

बिंग इंस्टेंट इंडेक्स प्राप्त करने के लिए मुझे क्या करने की आवश्यकता है?

बिंग इंस्टेंट को इंडेक्स करने के लिए, आपको निम्न कार्य करने होंगे। नीचे उनकी एक सूची है:

1. सबसे पहले हमें बिंग वेबमास्टर टूल्स को सत्यापित करना होगा।

यह मूल रूप से संपूर्ण “Google सर्च कंसोल” जैसा है। यहां आपको अपनी वेबसाइट सबमिट करके वेरीफाई करना होगा। यदि आपने अभी तक Bing Webmaster Tools सत्यापित नहीं किया है, तो सत्यापित करें। इस पर नीचे विस्तार से चर्चा की जाएगी। और सत्यापित होने पर जूडी बेहतर है।

2. इंडेक्सिंग एपीआई कुंजी जेनरेट करें।

बिंग वेबमास्टर टूल्स को सत्यापित करने के बाद, हम उस वेबमास्टर टूल्स से एपीआई कुंजी बनाएंगे। ऐसा करने के लिए हमें कुछ चरणों को पूरा करना होगा। इसके विवरण पर नीचे चर्चा की जाएगी।

3. एपीआई कुंजी हमारी वेबसाइट पर जमा की जानी चाहिए।

एक बार इंडेक्सिंग एपीआई कुंजी बन जाने के बाद, हमें इस कुंजी को अपनी साइट पर सबमिट करना होगा। यह हमें प्रत्येक सामग्री को बहुत तेज़ी से अनुक्रमित करने की अनुमति देता है। इस पर विस्तार से चर्चा की जाएगी। तो बिंग इंस्टेंट इंडेक्स लेख को विस्तार से पढ़ें।

4. इंस्टैंट इंडेक्स प्लगिन इंस्टाल होना चाहिए।

बिंग इंस्टेंट इंडेक्स एपीआई कुंजी सबमिट करने के लिए, आपको रैंक मैथ प्लगइन का उपयोग करके रैंक मैथ या इंस्टेंट इंडेक्स इंस्टॉल करना होगा। इस पर विस्तार से चर्चा की जाएगी।

Bing Webmaster Tools Verify (Bing Instant Index)

1. सबसे पहले हमारे बिंग वेबमास्टर टूल्स पर जाएं

होगा (https://www.bing.com/webmasters/)। फिर इस प्रकार का पेज आएगा। आपको इन 3 विकल्पों में से 1 का चयन करना होगा। यहां से आप Google को सेलेक्ट करके नेक्स्ट स्टेप पर जा सकते हैं।

2. इसके बाद इस तरह का एक पेज आता है। फिर आप मैन्युअल रूप से अपनी साइट जोड़ें विकल्प का चयन कर सकते हैं। फिर आपको वहां अपनी वेबसाइट का URL डालना है और Add पर क्लिक करना है।

3. इसके बाद वेरिफिकेशन की प्रक्रिया आएगी। वहां से हम HTML Meta Tag ऑप्शन को सेलेक्ट करेंगे। फिर आपको उस HTML मेटा टैग को हमारी वेबसाइट के HTML कोड के हेडर.php फाइल के <head> में डालना होगा। यदि आप Yoast या Rank Math प्लगइन्स का उपयोग करते हैं, तो आपके पास उनके सेटिंग विकल्प में Bing Webmaster Verification का विकल्प होगा।

4. उसके बाद आपको बिंग वेबमास्टर टूल्स पर वापस आना होगा। फिर आपको वेरिफाई पर क्लिक करना है और कुछ देर बाद वेरीफाई हो जाएगा।

इस तरह आप इन चरणों का पालन करके आसानी से बिंग वेबमास्टर टूल्स को सत्यापित कर सकते हैं।

बिंग इंडेक्सिंग एपीआई कुंजी कैसे प्राप्त करें

1. बिंग इंडेक्सिंग एपीआई कुंजी प्राप्त करने के लिए आपको बिंग वेबमास्टर टूल्स की अपनी सत्यापित साइट पर जाना होगा।

2. फिर आपको एक सेटिंग आइकन दिखाई देगा, यहां क्लिक करें और एपीआई एक्सेस विकल्प पर क्लिक करें।

3. API एक्सेस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद हमें दोबारा दो ऑप्शन दिखाई देते हैं। वहां से मैं API Key ऑप्शन पर क्लिक करूंगा।

4. इसके बाद इस तरह का एक पेज आता है। यहां से Generate API Key पर क्लिक करें।

5. Generate API key पर क्लिक करने के बाद, एक API key अपने आप जेनरेट हो जाएगी। फिर आपको इसे कॉपी करना होगा और रैंक मैथ प्लगइन द्वारा इसे हमारे इंस्टेंट इंडेक्स में सबमिट करना होगा।

इंस्टेंट इंडेक्स प्लगइन स्थापित करें और एपीआई कुंजी जमा करें

1. प्लगइन इनस्टॉल करने के लिए आपको हमारी वेबसाइट के प्लगइन ऑप्शन से Add New पर क्लिक करना होगा। अगर आप सर्च बॉक्स “इंस्टेंट इंडेक्स” में सर्च नहीं कर पा रहे हैं तो प्लगइन आ जाएगा। फिर इंस्टॉल पर क्लिक करें और फिर एक्टिव पर क्लिक करें।

2. रैंक मैथ ऑप्शन से इंस्टेंट इंडेक्स ऑप्शन पर क्लिक करें। फिर वहां से बिंग एपीआई सेटिंग्स पर क्लिक करें।

3. बिंग एपीआई सेटिंग्स पर क्लिक करने के बाद, हमारे द्वारा कॉपी की गई एपीआई कुंजी को नीचे रखा जाना चाहिए। इसके बाद सेव चेंज पर क्लिक करें।

पूर्ण। इन चरणों का पालन करके और बिंग इंस्टेंट इंडेक्सिंग एपीआई कुंजी को सफलतापूर्वक सबमिट करके, हमारी वेबसाइट पर सभी पोस्ट प्रकाशित या संपादित किए जाएंगे और बिंग सर्च इंजन में बहुत जल्दी सूचीबद्ध होंगे। बिंग इंस्टेंट इंडेक्स लेख के साथ बने रहने के लिए धन्यवाद। Bing Instant Index विस्तृत चर्चा

Leave a Reply

Your email address will not be published.