SEO Related

Google झटपट अनुक्रमण विवरण? Google Instant Indexing details

क्या होगा यदि हमारी वेबसाइट पर पृष्ठों या पोस्ट को Google द्वारा घंटों या मिनटों में अधिसूचित किया जाता है? यह हमारे लिए बहुत अच्छी बात होगी। हाँ अल जो मुझे बहुत बकवास लगता है, ऐसा लगता है कि बीटी मेरे लिए भी नहीं है। Google त्वरित अनुक्रमण.

 

इस लेख में हम चर्चा करने जा रहे हैं कि कैसे हम अपनी वेबसाइट के किसी भी पेज या पोस्ट को Google इंडेक्सिंग एपीआई कुंजी का उपयोग करके बहुत कम समय में इंडेक्स कर सकते हैं। और हम इसे बहुत आसानी से करेंगे।

 

हमारे Google झटपट अनुक्रमणिका लेख में आपका स्वागत है। जो सिर्फ वर्डप्रेस साइट्स पर लागू होता है। इस गाइड में हम इस विषय पर एक साथ चर्चा करेंगे और आपके लिए अपनी वेबसाइट के पोस्ट या पेजों को बहुत जल्दी अनुक्रमित करना संभव होगा। और साथ ही आप अपनी वेबसाइट को इंडेक्स करने के बाद बहुत तेजी से रैंक कर सकते हैं।

इस बेहतरीन तरीके का इस्तेमाल करके आप अपने प्रतिस्पर्धियों से एक कदम आगे होंगे। और इस पद्धति का उपयोग करके आप सुनिश्चित हो सकते हैं कि Google आपकी साइट को बहुत तेज़ी से क्रॉल और अनुक्रमित करता है। नतीजतन, आपकी वेबसाइट को आपके प्रतिस्पर्धियों से पहले रैंक करने का मौका मिलता है। जिसने, वीडियो को रातों-रात सनसनी बना दिया। इसलिए यदि आप इन चरणों का पालन करते हैं तो आप बिना किसी प्रतीक्षा के इन कार्यों को बहुत आसानी से कर पाएंगे।

गूगल इंस्टेंट इंडेक्स क्या है?

इंस्टेंट इंडेक्स का मतलब है कि कोई भी सर्च इंजन आपकी वेबसाइट को जल्दी से अपने डेटाबेस में डाल देगा और बहुत ही कम समय में सर्च रिजल्ट में आपकी वेबसाइट का यूआरएल दिखाएगा। नतीजतन, उपयोगकर्ता किसी भी खोज इंजन परिणामों में आपका लेख या सामग्री ढूंढेगा। यह मूल रूप से नई सामग्री को क्रॉल करने के लिए Google को सीधे अपने क्रॉलर को भेजता है। एक शब्द में, साइट को बहुत आसानी से और बहुत कम समय में अनुक्रमित किया जा सकता है। Google किसी समय इस सुविधा को लॉन्च करता है। यह 2018 के आसपास हो सकता है।

यह महत्वपूर्ण क्यों है?

जैसा कि मैंने पहले कहा, हमारी वेबसाइट के किसी भी पोस्ट या पेज को बहुत जल्दी इंडेक्स करना बहुत आसान है। हालाँकि, इसके कुछ पहलुओं पर नीचे चर्चा की गई है:

  • इंडेक्स जितना तेज होगा, रैंक उतनी ही तेज होगी।
  • प्रतिस्पर्धियों से एक कदम आगे रहना संभव है।
  • प्रतिस्पर्धा से ऊपर आपके प्रतिस्पर्धियों की रैंकिंग की संभावना बढ़ जाती है।
  • बहुत सारी ऑर्गेनिक खोज ट्रैफ़िक और उच्च रैंकिंग आदि ला सकती है।

इनके आधार पर यह बहुत महत्वपूर्ण है।

गूगल इंस्टेंट इंडेक्सिंग एपीआई क्या है?

इंडेक्सिंग एपीआई के साथ, कोई भी साइट का मालिक किसी साइट के पेज को इंडेक्स या हटा दिए जाने पर सीधे Google को सूचित कर सकता है। हालांकि, वे अनुरोध साइट के विशिष्ट वेब पेजों पर लागू होते हैं।

  • नीचे कुछ चीजें हैं जो इंडेक्सिंग एपी के साथ की जा सकती हैं:
  • आप किसी भी प्रकार के पेज या पोस्ट के URL अपडेट और इंडेक्स के लिए आवेदन कर सकते हैं
  • पेज या पोस्ट का यूआरएल हटाने के लिए आवेदन कर सकते हैं
  • आप पेज या पोस्ट की स्थिति या अनुरोध देख सकते हैं।
  • ये मूल रूप से अनुक्रमण API में मौजूद हैं।

 

महत्वपूर्ण सूचना: इंडेक्सिंग एपीआई का उपयोग किसी भी प्रकार की वेबसाइट पर किया जा सकता है। इंडेक्सिंग एपीआई का उपयोग किसी भी प्रकार की वेबसाइट पर किया जा सकता है। हालाँकि, Google केवल जॉब पोस्टिंग और लाइव स्ट्रीमिंग वेबसाइटों पर इंडेक्सिंग एपीआई का उपयोग करने की सलाह देता है। यदि आप इनके अलावा किसी अन्य वेबसाइट पर इंडेक्सिंग एपीआई का उपयोग करने के बारे में अनिश्चित हैं, तो इसे अपनी मुख्य साइट पर उपयोग न करना सबसे अच्छा है। क्योंकि Google केवल इन सभी साइटों (नौकरी की पोस्टिंग, लाइव स्ट्रीमिंग) का उपयोग करने की अनुशंसा करता है। Google त्वरित अनुक्रमण.

तत्काल अनुक्रमणिका के लिए मुझे क्या करने की आवश्यकता है?

यह एक बड़ा सवाल है। Google झटपट अनुक्रमणिका प्रक्रिया अनुक्रमण API कुंजी पर आधारित है। इसलिए हमें अपनी त्वरित अनुक्रमण प्रक्रिया शुरू करने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करने की आवश्यकता है।

  • अनुक्रमण API कुंजी प्राप्त करने के लिए, हमें सबसे पहले Google डेवलपर कंसोल पर एक खाता बनाना होगा।
  • दूसरा, हमें Google डेवलपर कंसोल से सेवा ईमेल को खोज कंसोल में जोड़ना होगा।
  • तीसरा, आपको रैंक मैथ प्लगइन द्वारा इंस्टेंट इंडेक्स इंस्टॉल करना होगा। इस प्लगइन के साथ मैं इंस्टेंट इंडेक्स काम कर सकता हूं।

Google डेवलपर कंसोल से अकाउंट कैसे बनाएं?

जब हम पहली बार Google डेवलपर कंसोल वेबसाइट (https://console.cloud.google.com/) में प्रवेश करते हैं तो हमें कुछ ऐसा दिखाई देता है।

1. आगे हमें एक नया प्रोजेक्ट बनाने की आवश्यकता है। इसके लिए हमें सेलेक्ट प्रोजेक्ट पर क्लिक करना होगा और फिर न्यू प्रोजेक्ट पर क्लिक करना होगा।

2. दूसरे चरण में, यदि कोई प्रोजेक्ट का नाम और संगठन है, तो उसे चुनें और क्रिएट पर क्लिक करें।

3. फिर तीसरे स्टेप में आप यहां क्लिक करके इस पेज पर जाएं। फिर अपना प्रोजेक्ट चुनें, जारी रखें पर क्लिक करें और फिर सर्टिफिकेट पर जाएं।

फिर हमें प्रोजेक्ट अकाउंट का कुछ बेसिक सेटअप करना होगा। जैसे – प्रमाणपत्र, OAuth सहमति स्क्रीन, डोमेन सत्यापन और सेवा खाता। इन कुछ चरणों को पूरा करने के बाद, हम आसानी से Google इंस्टेंट इंडेक्सिंग एपीआई कुंजी ढूंढ सकते हैं।

प्रमाणपत्र सेटअप

1. सर्टिफिकेट में जाकर सर्टिफिकेट पर क्लिक करें और फिर कुछ इस तरह का पेज दिखाई देगा। और आपको इन्हें भरना है और Next पर क्लिक करना है।

OAuth सहमति स्क्रीन सेटअप

1. OAuth सहमति स्क्रीन पर क्लिक करने के बाद, इसे भरने के लिए एक फॉर्म दिखाई देगा ऐसा करने के लिए आपको ऐप की जानकारी और ऐप डोमेन में फॉर्म भरना होगा।

डोमेन सत्यापन सेटअप

1. इसके लिए आपको डोमेन वेरिफिकेशन ऑप्शन पर क्लिक करना होगा और फिर ऐड डोमेन पर क्लिक करना होगा।

2. फिर आपको यहां अपनी वेबसाइट का एड्रेस डालना है और ऐड डोमेन पर क्लिक करना है। हालाँकि, इस खाते को उस ईमेल से खोलने का प्रयास करना सुनिश्चित करें जिसे आपने Google खोज कंसोल में खोला था।

सेवा खाता सेटअप

1. सर्विस अकाउंट पेज पर जाने के लिए सर्च बॉक्स में सर्विस अकाउंट टाइप करें, सर्विस अकाउंट सर्च करें और क्लिक करें।

2. उसके बाद ऐसा पेज आएगा, वहां से आपको create service account पर क्लिक करना है।

3. यहां क्लिक करने के बाद आपको सर्विस अकाउंट की डिटेल देनी होगी।

4. क्रिएट एंड कंटिन्यू पर क्लिक करने के बाद सेलेक्ट ए रोल से ओनर पर क्लिक करें और कंटिन्यू पर क्लिक करें। क्लिक करने के बाद आपको Done पर क्लिक करना है।

अब तक हमने सभी स्टेप सेटअप को पूरा कर लिया है। अब हम Google इंस्टेंट इंडेक्सिंग एपीआई कुंजी डाउनलोड करेंगे।

Google झटपट अनुक्रमण API कुंजी डाउनलोड करें

1. सर्विस अकाउंट से हमें 3 डॉट्स पर क्लिक करना होगा और मैनेज की पर क्लिक करना होगा।

2. उसके बाद आपको वहां से Add key पर क्लिक करना है। फिर क्रिएट न्यू की पर क्लिक करें, जेएनएसओ चुनें और क्रिएट पर क्लिक करें। और एक फाइल तुरंत डाउनलोड हो जाएगी।

सेवा खाता ईमेल के साथ Google खाता कंसोल खाता

1. सबसे पहले हमें सर्च कंसोल में जाना होगा। वहां से आपको सेटिंग पर क्लिक करना है।

2. इसके बाद यूजर्स और परमिशन के 3 डॉट्स पर क्लिक करें और फिर एड ओनर पर क्लिक करें।

3. आगे हमें सर्विस अकाउंट के ईमेल को कॉपी करना होगा।

4. इसके बाद हमें इस मेल को ऐड ए ओनर विकल्प से गूगल सर्च कंसोल में जोड़ना होगा।

Google इंस्टेंट इंडेक्स प्लग इन इंस्टॉल करें और इंडेक्सिंग एपीआई कुंजी अपलोड करें

1. हम सभी जानते हैं कि वेबसाइट प्लगइन्स मूल रूप से कहाँ स्थापित हैं। नवागंतुकों के लिए, मेरा सुझाव है कि आप अपनी साइट से यह रैंक गणित प्लगइन खोज बॉक्स में इंस्टेंट इंडेक्स टाइप करके नया जोड़ें, खोज पर क्लिक करके प्राप्त कर सकते हैं। इसके बाद इंस्टॉल पर क्लिक करें और एक्टिव पर क्लिक करें। Google त्वरित अनुक्रमण

2. इस प्लगइन को दर्ज करने के बाद, इस तरह का एक पेज दिखाई देगा जहां आपको डाउनलोड की गई फाइल को यहां अपलोड करना होगा। इसके बाद सेव चेंज पर क्लिक करें। उसके बाद आप कंसोल से सब कुछ कर सकते हैं। Google त्वरित अनुक्रमण

इस तरह आप इसे आसानी से सेटअप कर सकते हैं और अपनी पोस्ट या पेज को तुरंत इंडेक्स कर सकते हैं। Google त्वरित अनुक्रमण

Leave a Reply

Your email address will not be published.