YouTube चैनल खोलने के नियम: YouTube चैनल 2022 कैसे बनाएं

YouTube आज पांच सबसे लोकप्रिय वेबसाइटों में से एक है। मनोरंजन से लेकर कठिन और जटिल समस्याओं के समाधान तक हर चीज के लिए अब YouTube पर वीडियो मांगे जा रहे हैं। Google का अपना सर्वर होने के कारण, YouTubers अपने वीडियो को YouTube पर रखने में सहज महसूस करते हैं। YouTube भी सबसे लोकप्रिय YouTube वीडियो में से एक बन गया है क्योंकि इसमें एक मोबाइल एप्लिकेशन है जो किसी को भी अभी वीडियो देखने की अनुमति देता है। YouTube चैनल खोलने के नियम: YouTube चैनल 2022 कैसे बनाएं?

YouTube अकाउंट बनाना कोई मुश्किल काम नहीं है। अगर आप इंटरनेट पर सर्च करेंगे तो आपको इसके बारे में हजारों ट्यूटोरियल आसानी से मिल जाएंगे। अनुभवी के लिए इस पोस्ट का कोई मतलब नहीं हो सकता है। हालाँकि, जो YouTube पर नए हैं, वे आज की पोस्ट से खाता बनाने के चरणों के बारे में अधिक जान सकते हैं। फिर भी, जो पूरी तरह से अनुभवी नहीं हैं, वे भी YouTube चैनल को पेशेवर रूप देने के बारे में कुछ बातें जान सकेंगे।

विषय

एक यूट्यूब चैनल बनाएं?
YouTube चैनल कला जोड़ें?
यूट्यूब पर वीडियो कैसे अपलोड करें?
यूट्यूब चैनल सत्यापित करें?
मोबाइल पर यूट्यूब चैनल खोलने के नियम

आज की पोस्ट यूट्यूब का बेसिक टॉपिक होने के बावजूद ब्लॉग पर शेयर की जा रही है. मूल बातें साझा करने के पीछे मुख्य उद्देश्य है। कई लोगों ने हमारे ब्लॉग पर YouTube के बारे में एक पोस्ट पोस्ट करने के लिए समय मांगा है। उस संदर्भ में, मैंने YouTube पर पोस्ट की एक श्रृंखला साझा करने का निर्णय लिया। मेरा मानना ​​है कि यदि आप सभी पोस्ट पढ़ते हैं, तो आप एक अच्छा YouTube चैनल बना सकते हैं और Google AdSense से न्यूनतम स्मार्ट राशि कमा सकते हैं।

यूट्यूब चैनल कैसे बनाये?

आमतौर पर यूट्यूब चैनल दो तरह के होते हैं। एक व्यक्तिगत YouTube चैनल है और दूसरा कंपनी या संगठन (ब्रांड) के नाम से YouTube चैनल है। कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप किस तरह का YouTube चैनल बनाते हैं, दोनों ही मामलों में नियम लगभग समान हैं। YouTube चैनल बनाने के लिए, मैं सभी चरणों को अलग-अलग और सरलता से प्रस्तुत करने का प्रयास करूंगा।

स्टेप-1: गूगल अकाउंट में लॉग इन करें

YouTube चैनल खोलने के लिए आपके पास Gmail पहचान होनी चाहिए। YouTube चैनल बनाने के लिए, आपको सबसे पहले अपने जीमेल आईडी का उपयोग करके अपने Google खाते में लॉग इन करना होगा। अगर आपके पास अब जीमेल अकाउंट नहीं है, तो पहले जीमेल अकाउंट बनाएं।

YouTube चैनल बनाने के लिए, आपको सबसे पहले एक कंप्यूटर ब्राउज़र खोलना होगा और YouTube पर जाना होगा।

अब आपको अपने Google खाते में लॉगिन करने के लिए ऊपर की छवि में तीर के साथ चिह्नित साइन इन बटन पर क्लिक करना होगा। बस साइन इन बटन पर क्लिक करें और आपको नीचे दी गई छवि में साइन इन करने का विकल्प दिखाई देगा।

यहां आपको अपने जीमेल आईडी और पासवर्ड का उपयोग करके अपने Google खाते में साइन इन करना होगा। साइन इन करने के लिए, आपको पहले अपनी जीमेल आईडी और फिर अपना जीमेल आईडी पासवर्ड दर्ज करना होगा।

चरण -2: व्यक्तिगत YouTube चैनल खोलने के नियम

अपने जीमेल आईडी और पासवर्ड से लॉग इन करने के बाद, आपको नीचे दी गई छवि से एक यूट्यूब चैनल खोलना शुरू करना होगा।

यदि आप ऊपर की छवि के पहले भाग के वृत्ताकार वृत्त पर क्लिक करते हैं, तो दूसरा भाग तैरने लगेगा। YouTube चैनल खोलना शुरू करने के लिए ऊपर की छवि से चैनल 2 बनाएं पर क्लिक करें।

यहां YouTube चैनल बनाने के लिए Get Started बटन पर क्लिक करें। नीचे दी गई छवि को देखने के लिए बस Get Started पर क्लिक करें।

ऊपर की तस्वीर में आप विकल्प देख सकते हैं। अगर आप इमेज के पहले पार्ट को सेलेक्ट करके यूट्यूब चैनल बनाते हैं। YouTube चैनल ठीक उसी नाम से बनाया जाएगा जो आपके Google खाते में है। लेकिन अगर आप पार्ट 2 को सेलेक्ट करके यूट्यूब चैनल बनाते हैं तो आप इसे अपनी पसंद के किसी भी नाम से बना सकते हैं। मेरा सुझाव है कि आप भाग 2 का चयन करके एक youtube चैनल बनाएं।

जैसा कि आप ऊपर इमेज में देख सकते हैं, आप यहां पार्ट 1 में अपना नाम टाइप करके और पार्ट 2 में सही मार्क के साथ पार्ट 3 में क्रिएट बटन पर क्लिक करके अपना पर्सनल यूट्यूब चैनल बना सकते हैं।

चरण दो:

यहां आप अपने यूट्यूब चैनल की प्रोफाइल पिक्चर अपलोड कर सकते हैं। इस तस्वीर को हर कोई आपके YouTube चैनल के नाम के आगे देख सकता है। फिर थोड़ा नीचे स्क्रॉल करें और आपको नीचे इमेज में विकल्प दिखाई देंगे।

आप ऊपर दिए गए चित्र के कुछ हिस्सों के माध्यम से अपनी वेबसाइट सहित विभिन्न सोशल मीडिया के लिंक जोड़ सकते हैं। ये लिंक आपके youtube चैनल के कला अनुभाग में दिखाए जाएंगे। अंत में, अपना व्यक्तिगत YouTube चैनल बनाने के लिए सहेजें और जारी रखें पर क्लिक करें। लेकिन अगर आप ये नहीं भी देते हैं, तो भी आपको youtube channel बनाने में कोई दिक्कत नहीं होगी।

चरण -3: एक ब्रांड YouTube चैनल खोलने के नियम

यदि आपके पास पहले से एक YouTube चैनल है, तो आपको एक अन्य YouTube चैनल खोलने के लिए एक ब्रांड खाते का उपयोग करके एक YouTube चैनल बनाना होगा। एक से अधिक यूट्यूब चैनल खोलने के लिए सबसे पहले अपने यूट्यूब चैनल में लॉग इन करें।

अगर आपका कोई पिछला यूट्यूब चैनल है तो ऊपर इमेज के पार्ट 1 में सर्कुलर सर्कल पर क्लिक करें, फिर पार्ट 2 में सेटिंग्स पर क्लिक करें। सेटिंग्स पर क्लिक करने के बाद निम्नलिखित विकल्प दिखाई देंगे।

फिर ऊपर इमेज में Add or manage Your Channel पर क्लिक करें। ऐड या मैनेज योर चैनल पर क्लिक करने के बाद आपके पास जितने भी यूट्यूब चैनल्स होंगे वो शो हो जाएंगे।

ऊपर की छवि देखें। मेरे YouTube खाते के सभी चैनल दिखाए गए हैं। अब एक नया youtube चैनल खोलने के लिए आपको ऊपर दिए गए चित्र के बाईं ओर Create a New Channel पर क्लिक करके एक नया youtube चैनल खोलना शुरू करना होगा।

इस सेक्शन में अपने YouTube चैनल का नाम दर्ज करें और नीले क्रिएट बटन पर क्लिक करें, आप एक ब्रांड YouTube चैनल बनाएंगे। बस इतना ही।

यूट्यूब चैनल आर्ट कैसे जोड़ें?

YouTube चैनल आर्ट का उपयोग प्रोफ़ाइल चित्र, कवर फ़ोटो और विभिन्न सोशल मीडिया लिंक जोड़कर किसी चैनल की सुंदरता को बढ़ाने के लिए किया जा सकता है। इस कला विकल्प का उपयोग करके आप अपने चैनल पर आगंतुकों को आकर्षित करने में सक्षम होंगे।

ऊपर की छवि को देखें – चैनल के बाईं ओर एक प्रोफ़ाइल चित्र, एक बड़ा कवर फ़ोटो। विभिन्न वेबसाइट और सोशल मीडिया लिंक नीचे दाईं ओर हैं। ऐसा करने के लिए आपको चैनल आर्ट विकल्प का उपयोग करने की आवश्यकता है।

YouTube चैनल कला का उपयोग करके अपने YouTube चैनल को अनुकूलित करने के लिए, ऊपर की छवि में नीले रंग के अनुकूलित चैनल पर क्लिक करें। नीचे दी गई छवि को देखने के लिए ऊपर की छवि में चैनल अनुकूलित करें बटन पर क्लिक करें।

आप ऊपर दी गई छवि के बाईं ओर पेंसिल आइकन पर क्लिक करके अपने YouTube चैनल का प्रोफ़ाइल चित्र जोड़ सकते हैं। बाईं ओर एक तीर के साथ चिह्नित पेंसिल आइकन पर क्लिक करने से नीचे की छवि दिखाई देगी।

यहां एडिट ऑप्शन पर क्लिक करने पर आपके कंप्यूटर ब्राउजर में एक और नया टैब खुल जाएगा। नए टैब में आपको नीचे इमेज की तरह एक नया पेज दिखाई देगा।

यहां आप अपलोड फोटो विकल्प से अपने चैनल का लोगो या छवि जोड़ सकते हैं। अगर लोगो का साइज 800×800 Px है, तो बेहतर है। हालांकि, अगर लोगो का आकार 98×98 पिक्सल से कम है, तो इसे अपलोड नहीं किया जाएगा।

यूट्यूब चैनल कला

अब ऊपर सफेद तीर द्वारा चिह्नित छवि के बीच में गोल निशान द्वारा इंगित Add Channel Art विकल्प पर क्लिक करने से नीचे की छवि दिखाई देगी।

यहां आप ड्रैग या ब्लू बटन पर क्लिक करके अपनी मनचाही इमेज जोड़ सकते हैं। चैनल कला के मामले में, 2560×1440 पिक्सल छवि जोड़ना बेहतर होगा।

अंत में, नीचे दी गई छवि को देखने के लिए ऊपर काली छवि के दाईं ओर पेंसिल आइकन पर क्लिक करें। यदि आप पेंसिल आइकन पर क्लिक करने के बाद नीचे की छवि नहीं दिखाते हैं, तो फिर से Customize Channel पर क्लिक करें। फिर निश्चित रूप से नीचे दी गई छवि दिखाई देगी।

यहां आप अपना ईमेल पता, देश और विभिन्न सोशल मीडिया लिंक जोड़ सकते हैं। ऐड करने के बाद नीचे Done बटन पर क्लिक करने पर सारे ऑप्शन सेव हो जाएंगे। बस इतना ही।

यूट्यूब पर वीडियो कैसे अपलोड करें?

अपने YouTube चैनल पर वीडियो अपलोड करने के लिए, आपको सबसे पहले अच्छी गुणवत्ता वाले वीडियो बनाने होंगे। वीडियो बनाने के दो तरीके हैं। पहला है वीडियो कैमरा या स्मार्टफोन के कैमरे से वीडियो बनाना और उसे यूट्यूब पर अपलोड करना और दूसरा है विभिन्न प्रकार के ट्यूटोरियल वीडियो बनाना और कंप्यूटर या मोबाइल की मदद से यूट्यूब पर अपलोड करना।

लेकिन वीडियो बनाने से पहले एक बात ध्यान में रखनी चाहिए कि आपका वीडियो हंसाने वाला या शिक्षाप्रद और सच्चा होना चाहिए। यह किसी और के वीडियो को कॉपी करके या मामूली बदलाव करके नहीं किया जा सकता है। आप YouTube के कॉपीराइट के लिए उत्तरदायी हो सकते हैं।

अपने YouTube चैनल पर वीडियो अपलोड करने के लिए, ऊपर दिए गए चित्र के पहले भाग पर क्लिक करें और दूसरे भाग पर क्लिक करें। आपको नीचे इमेज में वीडियो अपलोड करने का विकल्प दिखाई देगा।

वीडियो तभी अपलोड होगा जब आप अपने इच्छित वीडियो को ड्रैग एंड ड्रॉप करेंगे। यहां या क्लिक करके कंप्यूटर से वीडियो की लोकेशन दिखाएं।

यूट्यूब चैनल को वेरीफाई कैसे करें?

अपने चैनल पर 5 मिनट से अधिक के वीडियो अपलोड करने के लिए, आपको अपने चैनल को मोबाइल नंबर से सत्यापित करना होगा। अन्यथा, आप अपने YouTube चैनल पर 5 मिनट से अधिक के वीडियो अपलोड नहीं कर पाएंगे। इसके अलावा, भविष्य में, चैनल को मुद्रीकृत करने और YouTube से पैसे कमाने के लिए, आपको चैनल को मोबाइल नंबर से सत्यापित करना होगा।

अपने यूट्यूब चैनल को मोबाइल से वेरीफाई करने के लिए आपको ऊपर इमेज में सेटिंग ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। निम्नलिखित विकल्पों को देखने के लिए सेटिंग्स पर क्लिक करें।

ऊपर की इमेज में चैनल स्टेटस और फीचर्स पर क्लिक करें। बस चैनल स्टेटस और फीचर्स पर क्लिक करें और आपको नीचे दी गई इमेज में चैनल को वेरिफाई करने का विकल्प दिखाई देगा।

इस अनुभाग में, ऊपर की छवि में नीले सत्यापन बटन पर क्लिक करें। फिर YouTube आपसे अपने चैनल को सत्यापित करने के लिए निम्नलिखित जानकारी भरने के लिए कहेगा।

ऊपर दिए गए चित्र के भाग 1 में अपना देश चुनकर भाग 2 में भाग 3 में मोबाइल नंबर डालें। भाग 4 में सबमिट करने पर क्लिक करने पर आपके सेल रेंज के लिए एक एसएमएस भेजा जा सकता है।

यदि आप यहां अपने मोबाइल पर भेजे गए कोड को दर्ज करते हैं और सबमिट पर क्लिक करते हैं, तो आपका यूट्यूब चैनल सत्यापित हो जाएगा। हालाँकि, यदि आप अपने मोबाइल में गलत कोड दर्ज करते हैं, तो चैनल सत्यापित नहीं होगा।

ऊपर की तस्वीर में देखें मेरा यूट्यूब चैनल सत्यापित दिखा रहा है। अब से मैं अपने youtube चैनल पर किसी भी प्रकार का वीडियो अपलोड कर सकता हूं। बस इतना ही।

मोबाइल पर यूट्यूब चैनल खोलने के नियम

एंड्रॉइड या आईओएस ऑपरेटिंग सिस्टम के मोबाइल ऐप का उपयोग करके एक पूर्ण YouTube चैनल खोलना बिल्कुल भी संभव नहीं है। दूसरे शब्दों में, एंड्रॉइड फोन के यूट्यूब ऐप के साथ यूट्यूब चैनल खोलना और इसे पूरी तरह से सुलझाना संभव नहीं है।

यदि आप मोबाइल के साथ एक यूट्यूब चैनल खोलना चाहते हैं, तो आप मोबाइल के क्रोम ब्राउज़र के साथ डेस्कटॉप मोड चालू करके उपरोक्त प्रक्रिया का पालन करके मोबाइल के साथ एक यूट्यूब चैनल खोल सकते हैं।

आप ऊपर की छवि में मोबाइल ब्राउज़र डेस्कटॉप मॉड को चालू करके उपरोक्त प्रक्रिया का पालन करके मोबाइल के साथ एक YouTube चैनल बना सकते हैं।

YouTube मोबाइल ऐप से YouTube चैनल बनाएं

आप Android फ़ोन के YouTube ऐप से केवल 5 चरणों का पालन करके एक YouTube चैनल बना सकते हैं। हालाँकि, आप YouTube चैनल को मोबाइल ऐप से पूरी तरह से सॉर्ट नहीं कर सकते। केवल एक यूट्यूब चैनल बनाकर ही आप सामान्य काम जारी रख सकते हैं।

जीमेल आईडी और पासवर्ड के साथ यूट्यूब अकाउंट में लॉग इन करें और नीचे दी गई इमेज को देखने के लिए ऊपर की इमेज में यूट्यूब ऐप के ऊपर दाईं ओर आइकन पर क्लिक करें।

फिर YouTube मोबाइल ऐप में Your Channel विकल्प पर क्लिक करें और आपको नीचे इमेज में YouTube चैनल बनाने का विकल्प दिखाई देगा।

पहले और दूसरे भाग में अपने YouTube चैनल का नाम दर्ज करें और नीचे तीसरे भाग में Create Channel पर क्लिक करें, आप एक youtube चैनल बना लेंगे।

यहां आप ऊपर इमेज में सेटिंग आइकन पर क्लिक करके अपने यूट्यूब चैनल की कुछ सेटिंग्स बदल सकते हैं।

आप ऊपर इमेज में दिए गए इन विकल्पों में से अपने youtube चैनल की कुछ सेटिंग्स बदल सकते हैं। आप YouTube मोबाइल ऐप से और चैनल या चैनल संपादित नहीं कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त, यदि आपका कोई पिछला YouTube चैनल है, तो आप YouTube ऐप के साथ एक नया YouTube चैनल नहीं खोल पाएंगे.

(यूट्यूब चैनल खोलने के नियम: यूट्यूब चैनल 2022 कैसे बनाएं?)

(यूट्यूब चैनल खोलने के नियम: यूट्यूब चैनल 2022 कैसे बनाएं?)

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *